3 नई FIR पर सुप्रीम कोर्ट पहुंचे सपा नेता आजम खान, आज होगी सुनवाई, 2 और अहम केस पर रहेगी नजर

सितंबर में महज 1 दिन बचा है. यह महीना अदालती कार्रवाई के लिहाज से काफी उथल-पुथल वाला रहा, खासकर सुप्रीम कोर्ट में. इस महीने में सुप्रीम कोर्ट में कई बड़े मामलों में सुनवाई हुई. सुप्रीम कोर्ट ने कई अहम फैसले सुनाए. आज महीने के सेकेंड लास्ट डेट पर भी यहां कई बड़े मामलों की सुनवाई होनी है. आइए जानते हैं आज कौन-कौन से मामलों की सुनवाई देश की सबसे बड़ी अदालत में होगी.

1. आजम खान पर दर्ज FIR

समाजवादी पार्टी नेता आज़म खान पर दर्ज 3 नई FIR का मामला सुप्रीम कोर्ट आज सुनेगा. कल उनकी तरफ से वरिष्ठ वकील कपिल सिब्बल ने मामला रखते हुए कहा था कि आज़म पर 87 केस दर्ज थे. उनमें मुश्किल से ज़मानत मिली. अब तीन नए केस बना दिए गए हैं. यूनिवर्सिटी में नगर निगम की मशीन मिलने से लेकर कई बातें कही जा रही हैं. दीवार तोड़ दी गई है. बच्चों की पढ़ाई भी बाधित हो गई है.

2. सामुदायिक रसोई चलाने की मांग

देशभर में भुखमरी या पौष्टिक आहार की कमी का सामना कर रहे लोगों के लिए सामुदायिक रसोई चलाने की मांग पर भी आज सुप्रीम कोर्ट में अहम सुनवाई होनी है. याचिका में मांग की गई है कि गरीबों को मुफ्त या मामूली कीमत पर पौष्टिक भोजन उपलब्ध करवाया जाए. कोर्ट ने केंद्र को इस पर राज्यों से बात करने के लिए कहा था.

3. दवा की मार्केटिंग में होने वाली गड़बड़ी पर

दवा की मार्केटिंग में होने वाली गड़बड़ी को दूर करने की मांग पर भी आज सुप्रीम कोर्ट सुनवाई करेगा. मेडिकल रिप्रेजेंटेटिव की संस्था ने मांग की है कि कोर्ट सरकार को यूनिफॉर्म कोड ऑफ़ फार्मास्यूटिकल मार्केटिंग प्रैक्टिसेज बनाने के लिए कहे, ताकि किसी दवा को बढ़ावा देने के लिए डॉक्टरों को महंगे तोहफे या विदेश यात्रा जैसी सुविधाएं देने का चलन दूर हो और दवाओं की कीमत में भी सुधार आए.

Related posts

Leave a Comment